पूछे जाने वाले प्रश्न

पूछे जाने वाले प्रश्न
सवाल उत्तर
1. आधिकारिक जानकारी के प्रामाणिक स्रोत के रूप में जाने के लिए आधिकारिक वेबसाइट क्या है ? आधिकारिक वेबसाइट https://eastchamparan.nic.in पूर्वी चंपारण जिला प्रशासन के बारे में जानकारी प्राप्त करवाता हैऔर राज्य सरकार के पोर्टल और विभिन्न सरकारी विभागों / बोर्डों / निगमों / आयोगों / स्वायत्त संगठनों आदि के लिए लिंक उपलब्ध करवाता है।
2. क्या https://eastchamparan.nic.in/ और https://eastchamparan.bih.nic.in/ एक ही वेबसाइट हैं या अलग-अलग वेबसाइट हैं ? दोनों डोमेन नाम एक ही वेबसाइट पर अनुप्रेशित हैं ,जोकि जिला प्रशासन पूर्वी चम्पारण, मोतिहारी बिहार सरकार , भारत की आधिकारिक वेबसाइट हैं ।
3. इस आधिकारिक वेबसाइट को बनाए रखने के लिए कौन जिम्मेदार है ? जिला प्रशासन पूर्वी चम्पारण, मोतिहारी ने एक टीम का गठन किया है जिसका नेतृत्व वेब सूचना प्रबंधक, वेबसाइट को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है । एनआईसी जिला केंद्र डिजाइन, वेबसाइट के लिए संबंधित विभागीय आवश्यकताओं के अनुसार सामग्री के विकास के लिए जिम्मेदार है ।
4. मेरा प्रश्न पूछे जाने वाले प्रश्न के तहत यहां सूचीबद्ध नहीं है। मेरे प्रश्न कैसे संबोधित किया जा सकता है ? वेबसाइट के मुख पृष्ठ पर फ़ीडबैक विकल्प, आपके प्रश्न या सवाल भेजने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है और इसका जवाब दो कार्य दिवस के भीतर अक्सर पूछे गये प्रश्नों में जोड़ दिया जाएगा ।
5. मुझे रंग अंधापन है। क्या मैं अलग-अलग रंग संयोजन का उपयोग कर अलग रंग में इस वेबसाइट को देख सकता हूं ? रंग विपरीत योजना लिंक वेबसाइट पृष्ठों के शीर्ष दाहिने कोने पर हैं और प्रति सुविधा के रूप में पाठ का रंग बदलने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
6. मैं पूरी तरह से अंधा हूँ। क्या यहाँ ऐसी सुविधा है कि मैं इस वेबसाइट पर उपलब्ध सामग्री से विचार प्राप्त कर सकूं ? विभिन्न स्क्रीन पाठकों वेबसाइट पृष्ठों की सामग्री को पढ़ने में मदद करते हैं। स्क्रीन रीडर स्थानीय कंप्यूटर, जहां वेबसाइट ब्राउज किया जा रहा है पर स्थापित करने के लिए आवश्यक है। स्क्रीन रीडर का उपयोग लिंक मदद वेब पृष्ठ पर दिया गया है ।
7. क्या मैं इस वेबसाइट में सामग्री के पाठ फ़ॉन्ट को बढ़ा या घटा सकता हूं ? हाँ, टेक्स्ट का आकार छोटा या बड़ा करने का लिंक वेबसाइट के हर पृष्ठ के शीर्ष दाहिने कोने में कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में उपलब्ध हैं जो कि जी.आई.जी.डब्लु और डब्लु.सी.ए.जी. कमप्लाइंट है ।
8. क्या मैं इस वेबसाइट को अपने मोबाइल पर ब्राउज़ कर पाऊंगा ? हां, वेबसाइट डिज़ाइन उत्तरदायी है और पृष्ठों को मोबाइल प्लेटफ़ॉर्म से भी देखा जा सकता है।
9. मैं विदेश में रहता हूँ। हालांकि, मेरे पास पूर्वी चंपारण (बिहार) में भूमि है। इस वेबसाइट के माध्यम से मेरे भूमि अभिलेख कैसे देख सकते हैं ? इस वेबसाइट की नागरिक सेवाएँ मेनू में “ भूमि रिकॉर्ड्स ” लिंक के द्वारा आप अपना भू-रिकॉर्ड देख सकते हैं ।
10. मैं अंग्रेजी में अच्छा नहीं हूँ। क्या आपके पास हिंदी भाषा में भी वेबसाइट है ? हां, वेबसाइट के प्रत्येक पृष्ठ के शीर्ष बाएं कोने में हिंदी या अंग्रेजी भाषा का लिंक उपलब्ध है।
11. मैं कैसे इस वेबसाइट पर उपलब्ध सभी सामग्री को एक ही बार में देख सकता हूं ? वेबसाइट की साइट अनुक्रमणिका पृष्ठ वेबसाइट की सभी सामग्री को इंडेक्स प्रारूप में एक ही बार सूचीबद्ध करता है और ये ‘साइट अनुक्रमणिका’ लिंक वेबसाइट के शीर्ष दाहिने कोने में कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम में उपलब्ध है ।