बंद करे

मेहसी बटन उद्योग

ऑयस्टर शैल बटन उद्योग के पिता - राय साहब भुलावान लाल

मेहसी में पर्ल बटन उद्योग, पूरे देश में अपनी तरह का एक मात्र उद्योग है जिसने दुनिया में प्रसिद्धि अर्जित की थी। मेहसी में एक छोटा ग्रामीण बाजार है जो मेहसी रेलवे स्टेशन के करीब 48 किमी दूरी पर है। इस उद्योग ने अपनी उत्पत्ति स्कूलों के एक उद्यमी सब-इंस्पेक्टर को दे दी, जो मेहसी के एक निवासी भुलावान लाल ने 1905 में सिकरहना नदी में पाए गए ऑयस्टर से बटनों का निर्माण शुरू किया।

इस तथ्य के बावजूद कि बटन तैयार किए गए तो अच्छे नहीं हुए, स्वदेशी उद्योगों को प्रोत्साहित करने के विचार ने उन्हें ऐसे बटनों के निर्माण के लिए प्रेरित किया।

यह पता चला है कि ऐसे बटनों के कुछ नमूने अमृता बाजार पत्रिका के तत्कालीन संपादक श्री मोतीलाल घोष को भेजे गए थे, जिन्होंने लिखा था कि चूंकि बटन का परिष्करण अच्छे नहीं थे, इसलिए उनके पास कोई विपणन योग्य मूल्य नहीं था। अनुभवी पत्रकार की इस तरह की एक टिप्पणी ने उत्प्रेरक को मशीनरी स्थापित करने के लिए प्रेरित किया और इसका एक सेट जापान से आयात किया गया था। इस मशीन को पाने के लिए 1000 रुपये की एक छोटी पूंजीगत व्यय की गई थी।, 1908 में तिरहुत मून बटन फैक्ट्री के नाम पर पहला बटन फैक्ट्री स्थापित किया गया था। इसके बाद इसे भारतीय कंपनी अधिनियम के तहत पंजीकृत किया गया था।

विश्व प्रसिद्ध ऑयस्टर शेल उद्योग का शिल्प

फैक्ट्री ने भारी मुनाफा बढ़ाया मेहसी में कई और कारखानों की स्थापना की सुविधा प्रदान की। प्रथम विश्व युद्ध तक उद्योग को भारत में जापानी बटनों से प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा था, लेकिन युद्ध के वर्षों में जापान के बटन दुर्लभ हो गए और मेहसी के बटनों को पनपने का मौका मिल गया। पहले युद्ध के बाद जापानी बटन ने फिर से बाजार पर कब्जा कर लिया और मेहसी बटन उद्योग को वापस धकेल दिया। सरकारी रिकॉर्ड के अनुसार द्वितीय विश्व युद्ध ने जापान बटन उद्योग पर बाधा उत्पन की जिससे मेहसी बटनों की मांग भारतीय बाजार और कुछ विदेशी देशों में भी मांग दर्ज की।

उस समय मेहसी ब्लॉक के 13 पंचायतों में 160 बटन फैक्ट्रियां फैल गईं जो आसानी से चल रही थीं। बटनों का उत्पादन विभिन्न प्रकार के प्रति वर्ष लगभग 24 लाख सकल रहा है। गुणवत्ता तीन प्रकार की थी – बड़ी, मध्यम और छोटी,कोटिंग के अलावा सभी खरीदों के लिए थी। इस कुटीर उद्योग में 10,000 कारीगर और मजदूर नियोजित थे। इसने अतिरिक्त श्रमिकों को भी नियोजित किया जो ख़राब मोती को उपयोग लायक बनाया जिसे सजावटी फर्श में किया जाता है। बच्चों और महिलाओं को बटन पेपर शीट चिपकाने और पैकिंग खरीद के लिए छोटे पेपर बॉक्स तैयार करने के लिए भी नियोजित किया गया था।

कारखानों में लगे कारीगर ज्यादातर दो श्रेणियों से संबंधित हैं। सबसे पहले, जो नदियों से ऑयस्टर शैल एकत्र करते हैं और दूसरा जो विनिर्माण बटन में लगे हुए हैं।

विश्व प्रसिद्ध ऑयस्टर शैल उद्योग में श्रमिक

कच्चे माल- ऑयस्टर गोले- मुशहर बटर और अनुसूचित जाति के अन्य समुदाय के पेशेवर श्रमिकों द्वारा उत्तर बिहार के चंपारण के सिकरहना नदी, मुजफ्फरपुर के बागमती और दरभभा के महानंद नदी से एकत्रित किया जाता है। लगभग 15 हजार ऐसे मजदूर इस काम में व्यस्त हैं। इन पारंपरिक मजदूरों को जुड़वां लाभ प्राप्त होते हैं। वे नदी से जीवित ऑयस्टर गोले इकट्ठा करते हैं जो बटन उद्योग मालिकों को बेचे जाने से पहले मांस प्रदान करते हैं। नदी के किनारों से ऑयस्टर-गोले का संग्रह अच्छा व्यापार के रूप में उभरा, बिहार सरकार ने वर्ष 1956 में उद्योग विभाग के नियंत्रण में एक साम्य सेवा सेवा संगठन (एसएसएस) का गठन किया। एसएसएस अधिकारियों ने समस्याओं से निपटने में मदद करने के लिए अधिकारियों ने मेहसी में अपना मुख्यालय तय किया।

सामन्य सेवा संगठन के गठन के पीछे मुख्य विचार तैयार माल के लिए सामग्रियों उपलब्ध कराना और तैयार माल को बाजारों में बेचने के लिए खरीदना था। पहली बार बिचौलिया को इस व्यवसाय में सरकार द्वारा ही शुरू किया गया था। राजस्व विभाग से अपेक्षित परमिट प्राप्त करने के बाद समन्या सेवा संगठन के कर्मचारियों ने उत्तर बिहार के नदी बेल्ट से ऑयस्टर-गोले एकत्र किए और कमीशन के आधार पर मेहसी के बटन निर्माण इकाइयों को इसकी आपूर्ति की। बटन के इस अद्वितीय कुटीर उद्योग ने 1964 में एक सेवर्स झटका प्राप्त किया जब नदियों के ऑयस्टर गोले के स्वामित्व को खानों और खनिज अधिनियम 1964 के तहत राजस्व विभाग से खान विभाग में स्थानांतरित कर दिया गया। रॉयल्टी, सतह किराए और अग्रिम के आकार में खान विभाग को एक साल के लिए एक बड़ी राशि का भुगतान करना पड़ा। पूर्व में जहां नदी के किनारे एक मील तक अयस्क-गोले इकट्ठा करने के लिए 10 रुपये का मामूली भुगतान किया गया था, अब 1964 के प्रवर्तन के बाद लगभग रुपया 1000 का भुगतान करना होगा। यह अधिनियम मेहसी में काले कानून के रूप में याद किया जाता है।

विश्व प्रसिद्ध ऑयस्टर शैल उद्योग का शिल्प

यह याद किया जा सकता है कि नदी के नक्शे में दिखाए गए विशिष्ट दूरी और स्थान को खानों के अधिकारियों द्वारा किराए पर ऑपरेशन के लिए अनुमति दी जाती है। चूंकि ऑयस्टर गोले जीवित रहते हैं, वे एक स्थान से दूसरे स्थान पर क्रॉल करते हैं। ऐसी घटनाओं में किसी को चालान काटने की आवश्यकता हो सकती है। ऑयस्टर गोले इकट्ठा करने, कच्चे माल की बढ़ी हुई लागत और मध्यस्थों के साथ खान विभाग के अधिकारियों द्वारा परमिट देने में अपनाई गई दोषपूर्ण प्रक्रियाओं सभी ने बटन उद्योग की संभावना पर भारी नुकसान पहुँचाया है।

चूंकि यह उद्योग बिचौलिया -कार्यालय कर्मचारी के मिली-भगत से काफी नुकसान उठा रहा था और आवश्यक बुनियादी ढांचे की गंभीर कमी के कारण, इस उद्योग को एक और झटका लगा। नायलॉन की बटन बाजारों में काफी आ रही थी। कुटीर उद्योग द्वारा उत्पादित मोती बटन विश्व बाजार में पूरा नहीं हो सका क्योंकि नायलॉन बटन फैशन सक्षम युवाओं के इच्छा को पूरी तरह से संतुष्ट करते हैं।

साहूकार के पास अभी भी बटन उद्योगों पर पूरी पकड़ है। वे ब्याज की अत्यधिक दरों पर पैसे अग्रिम करते हैं और उद्योग के मालिकों को केवल अपने तैयार सामान बेचने के लिए मजबूर करते हैं। नतीजतन वे बॉम्बे, कलकत्ता और मद्रास में बिचौलियों के समूहों के साथ मिलकर अच्छे कमाते हैं। तीन बड़े धन उधारदाताओं ने मेहसी बटन के कुल बाजार पर कब्जा कर लिया है।

सामन्य सेवा संगठन जो उद्योग को व्यवस्थित करने के लिए अस्तित्व में आया था कि संगठन तैयार बटन खरीदे और देश के अंदर और बाहर उपयुक्त बाजार में पहुंचाए। मेहसी में मोती बटन उद्योग, जो मेहसी अंचल के 13 पंचायतों में 160 इकाइयां हैं जिससे लगभग 10,000 कुशल श्रमिकों को रोजगार और अप्रत्यक्ष रूप से 20,000 श्रमिकों को रोजगार मिला है।