बंद करे

कला और संस्कृति

पूर्वी चंपारण लोक गीतों की पारंपरिक पौराणिक कथाओं के लिए जाना जाता है। अवसरों के अनुसार ये गीत अपने महत्व के हैं। झुमरी नृत्य पूर्वी चंपारण का व्यापक रूप से जाने वाला नृत्य है जो विवाहित महिलाओं द्वारा किया जाता है। पूर्वी चंपारण भी विभिन्न प्रकार के व्यंजन के लिए जाना जाता है। यह स्थान छेना मुर्की, केसरिया पेडा, खाजा, मालपुआ, खुर्मा, ठेकुआ, तिलकुट और मुरब्बा के लिए जाना जाता है। हर समृद्ध संस्कृति की तरह, पूर्वी चंपारण अपने उत्सवों के लिए जाना जाता है। प्रसिद्ध छठ पूजा पूर्वी चंपारण का मुख्य हिंदू त्यौहार है, जो सूर्य भगवान को समर्पित है। यह साल में दो बार मनाया जाता है; एक बार चैत्र (मार्च) और दूसरी बार कार्तिक (नवंबर) में। पर्यटक मकर संक्रांति, होली और दुर्गा पूजा के उत्सव के समय पूर्वी चंपारण की यात्रा की योजना बना सकते हैं, जो ज़िले में बहुत अधिक विश्वास और उत्साह के साथ मनाए जाते हैं।

छठ पूजा

छठ पूजा उत्सव

छठ पूजा पूर्वी चंपारण में मनाए जाने वाले महत्वपूर्ण त्यौहारों में से एक है। यह त्यौहार पूरे बिहार में भी प्रसिद्ध है। यह एकमात्र त्यौहार है जिसमें डूबते हुए सूर्य की पूजा की जाती है। पूर्वी चम्पारणवासी इस उत्सव को अत्यधिक विश्वास के साथ मनाते हैं। छठ पूजा साल में दो बार मनाया जाता है। पहला चैत्र (मार्च) और कार्तिक (नवंबर) में दूसरा है। यह एक 4 दिवसीय त्योहार है, जिसके लिए लोग मुख्य रूप से महिलाएं एक महीने से स्वच्छता और शुद्धता बनाए रखते हैं। वे ‘छत्ती माया’ और ‘सूर्य देव’ के सम्मान में लोक गीत गाते हैं और गीतों की मिठास आपको समर्पित भी बनाती है। महिलाएं अपने परिवार और समाज के अच्छे के लिए उपवास करती हैं।

त्यौहार के अनुष्ठान कठोर हैं और चार दिनों की अवधि में मनाए जाते हैं। इनमें पवित्र स्नान, उपवास और पीने के पानी (वृत्ता) से दूर रहना, लंबे समय तक पानी में खड़ा होना, और प्रसाद (प्रार्थना प्रसाद) और अर्घ्य देना शामिल है। परवातिन नामक मुख्य उपासक (संस्कृत पार्व से, जिसका मतलब ‘अवसर’ या ‘त्यौहार’) आमतौर पर महिलाएं होती हैं। हालांकि, बड़ी संख्या में पुरुष इस उत्सव का भी पालन करते हैं क्योंकि छठ लिंग-विशिष्ट त्यौहार नहीं है। कुछ भक्त नदी के किनारों के लिए सिर के रूप में एक प्रोस्टेशन मार्च भी करते हैं।