बंद करे

रुचि के स्थान

मोतीहारी में कई खूबसूरत जगहों के साथ-साथ ऐतिहासिक रूप से महत्वपूर्ण स्थलों और धार्मिक महत्व के बौद्ध स्थान हैं। शहर के भीतर आकर्षण के अनेक स्थानों के अलावा, शहर के पास कई पर्यटक स्थल हैं, जिसे देखे बिना नहीं रहा जा सकता है और अपने परिवार और दोस्तों के साथ शानदार सप्ताहांत बिताया जा सकता है।

  1. बौद्ध स्तूप: मोतिहारी के पास केसरीया में स्थित यह दुनिया में सबसे बड़ा बुद्ध स्तूप है।
  2. मोती झील: मोतीहारी में एक खूबसूरत झील, दर्शकों को खूबसूरत दृश्य प्रदान करते हैं।
  3. गांधी संग्रालय: शैक्षिक और सांस्कृतिक गतिविधियों का एक प्रमुख केंद्र, चंपारण सत्याग्रह से संबंधित कई महान नेताओं, तस्वीरों और अवशेषों के कार्यों का एक विदेशी संग्रह का प्रदर्शन करते हैं।
  4. जॉर्ज ऑरवेल स्मारक: बीसवीं शताब्दी के सबसे मशहूर लेखकों और कई प्रसिद्ध किताबों के लेखक जॉर्ज ऑरवेल का जन्मस्थान।
  5. अशोक स्तंभ, लौरिया, अरेराज: एक 36 फीट ऊंचे स्तंभ, सम्राट अशोक के आक्षेप को लेकर और एक संरक्षित स्मारक के रूप में घोषित किया गया है।
  6. अरेराज मंदिर: मोतीहारी के निकट अरेराज में एक लोकप्रिय मंदिर, भगवान शिव को समर्पित है और श्रावण मेले के दौरान बड़ी भीड़ रहती है।
  7. नरेगा पार्क: सभी उम्र के लोगों के लिए एक शांत और सुखद मनोरंजन स्थल ।
  8. चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी पार्क : चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी पार्क, पूर्व चंपारण जिले के जिला मुख्यालय में स्थित है। पार्क का निर्माण शहरी विकास और आवास विभाग द्वारा दो करोड़ रूपए की लागत से किया गया है, जहां चंपारण सत्याग्रह का स्मारक है।

इन जगहों के अलावा, गायत्री मंदिर, नवयुवक पुस्तकालय, सीताकुंड, उर्दू पुस्तकालय आदि जैसे अन्य स्थानों पर मोतीहारी और इसके आस-पास के स्थान हैं जो कि दौरा करने योग्य हैं।