बंद करे

निर्वाचक सेवाओं के लिए एक ही फॉर्म (मतदाता पोर्टल)

फार्म जमा करने की प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए, चुनाव आयोग ने पंजीकरण, प्रविष्टियों में परिवर्तन, विलोपन, पता आदि में परिवर्तन के लिए एक सहज इंटरफ़ेस, एक नया ‘वोटर पोर्टल’ (https://voterportal.eci.gov.in/) शुरू किया है। पोर्टल में लॉग इन करने पर, नागरिक को अब एक इंटरेक्टिव इंटरफ़ेस प्रस्तुत किया जाता है, जिसमें उसके पिछले चयन के आधार पर विकल्प का चयन करने का सुझाव दिया जाता है।

डिजी लॉकर को भी मतदाता पोर्टल के साथ एकीकृत किया गया है, इसलिए निर्वाचक फॉर्म जमा करने के भाग के रूप में पात्र कोई भी निर्गत दस्तावेज़ सीधे फॉर्म जमा करते समय अपलोड किया जा सकता है। मतदाता पोर्टल राष्ट्रीय शिकायत सेवा पोर्टल के साथ एकीकृत है, जिसके द्वारा सभी प्रकार की शिकायतों को प्रस्तुत किया जा सकता है और प्रपत्रों के साथ देखा जा सकता है।

मतदाता पोर्टल भी मतदाता के लिए प्रासंगिक निर्वाचन संबंधी जानकारी को एकीकृत करता है। अपना पोर्टल डैशबोर्ड से, कोई मतदाता निर्वाचन कार्यक्रम, अपने मुख्य निर्वाचन अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी और बूथ स्तर के अधिकारियों के विवरण, उनके निर्वाचन क्षेत्र से निर्वाचन लड़ रहे अभ्यर्थियों तथा उनके नाम-निर्देशन की स्थिति को ठीक उसी समय देख सकता है और शपथ पत्र ( संपत्ति, देनदारियों और आपराधिक रिकॉर्ड) देख सकता है। इस प्रकार कोई नागरिक सुविज्ञ विकल्प बना सकता है।

मतदान के दिन, एपिक नंबर दर्ज करके मतदाता अपने मतदान केंद्र, जहाँ भी बूथ ऐप का उपयोग किया जा रहा है, में कतारबद्ध लोगों की संख्या देख सकेगा। सामाजिक दूरी के कोविड मानदंडों को ध्यान में रखते हुए, कोई मतदाता मतदान केंद्र जाने की अपनी योजना बना सकता है।

मतदाता पोर्टल, मोबाइल ऐप ‘वोटर हेल्पलाइन ऐप’ में गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर पर भी उपलब्ध होगा। यह एप्लीकेशन गूगल प्ले स्टोर: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.eci.citizen&hl=en_IN और ऐप स्टोर: https://apps.apple.com/us/app/voter-helpline/id1456535004 दोनों पर उपलब्ध है।