बंद करे

प्रेस विज्ञप्ति : मोतिहारी दिनांक 18.05.2021

प्रकाशित तिथि : 18/05/2021

प्रेस विज्ञप्ति : मोतिहारी दिनांक 18.05.2021

प्रत्येक राशन कार्ड धारी को 10 केजी प्रति व्यक्ति मुफ्त खाद्यान्न मिलेगा।
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKY)अंतर्गत जिले के प्रत्येक राशन कार्डधारी को 3Kg चावल तथा 2kg गेहूं प्रति व्यक्ति के बीच मुफ़्त वितरण किया जा रहा है। वही राष्ट्रीय खाद सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के अंतर्गत 3Kg चावल तथा 2kg गेहूं प्रति व्यक्ति के बीच मुफ्त वितरण किया जा रहा है। इस प्रकार प्रति व्यक्ति को 6 kg चावल तथा 4kg गेहू, कुल 10kg राशन प्रति व्यक्ति वितरण किया जा रहा है। यह खाद्यान्न केवल मई माह के लिए है मुफ्त में है।खाद्यान्न का वितरण 31 मई तक होगा। खाद्यान्न की आपूर्ति में किसी प्रकार की शिकायत होने पर जिला नियंत्रण कक्ष 06252-242418 या आपूर्ति कार्यालय के कंट्रोल रूम संख्या 8340369657 एवं 9905582364 पर शिकायत किया जा सकता है। आपके शिकायत पर की त्वरित करवाई की जाएगी। जिला प्रशासन सभी जिलेवासियों से अनुरोध करता है कि कृपया सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क का उपयोग करें, भीड़-भाड़ वाली स्थान से बचें… सतर्क रहें, सुरक्षित रहें।

 

होम आइसोलेशन में रह रहे कोरोना पेशेंट को ऐप के माध्यम से की जाएगी निगरानी ।
जिलाधिकारी महोदय ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी के साथ वीसी के माध्यम से समीक्षा बैठक की। उन्होंने बताया कि होम आइसोलेशन में रह रहे पॉजिटिव पेशेंट को हिट कोविड ऐप के माध्यम से निरीक्षण की जाएगी। उन्होंने कहा कि एएनएम अपने पोषक क्षेत्र के अंतर्गत घर घर जाकर जहां कोरोना पेशेंट रह रहे है उनका टेंपरेचर, ऑक्सीजन लेवल, आदि की जांच कर हीट कोविड एप पर अपलोड करेंगी। इसके लिए सभी एएनएम को प्रशिक्षण दिया जाए। सभी एएनएम ऐप को डाउनलोड करें यह सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सूचित करेंगे। ANM के साथ आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी सहयोग करेंगी। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया गया कि अपने स्तर स्तर से सभी तैयारी देखेंगे। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी को निर्देश दिया कि सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर एक कंट्रोल रूम स्थापित है या नहीं यह सुनिश्चित कराएं, उस कंट्रोल रूम से होम आइसोलेशन में रह रहे हैं पेशेंट के बारे में जानकारी ली जाए और यह पूछा जाए कि उनका नियमित एएनएम द्वारा चेकअप किया जा रहा है या नहीं। उन्होंने कहा कि सभी एमओआईसी थर्मामीटर का उठा सदर अस्पताल से कर ले। ऑक्सीमीटर का क्रय स्थानीय स्तर पर कर उपयोग लाएंगे। जिलाधिकारी महोदय ने सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि दो दो आयुष डॉक्टर की टीम बनाकर टीम को भ्रमण सील रखना सुनिश्चित करेंगे। ग्रामीण स्तर पर जहां कोरोना पॉजिटिव मिलते हैं उसके अगल-बगल लोगों का टेस्टिंग कराना सुनिश्चित किया जाय। धर्मेंद्र कुमार , यूनिसेफ के द्वार द्वारा हिट कोविड ऐप के बारे में विस्तार पूर्वक सभी को बताया गया।

 

कोरोना संक्रमण से निजात पाने के लिए अग्निशमन विभाग, नगर निकाय व पंचायत की टीमें एकजुट होकर जिले भर में सैनिटाइजेशन अभियान चला रही है। कोरोना क‌र्फ्यू के दौरान हर गली-चौराहे व घरों को सैनिटाइज के साथ साथ लोगों को घरों में ही रहने की हिदायत दी जा रही है।। पूरे दिन चल रही इस कवायद में लोगों को कोविड के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि मास्क व शारीरिक दूरी क्यों व किसके लिए जरूरी है। अग्निशमन विभाग, द्वारा आज हरसिद्धि प्रखंड अंतर्गत गायघाट पंचायत के वार्ड नंबर 19, घीवाधार पंचायत के वार्ड नंबर -06 और उज्जैन लोहियार पंचायत के नंबर-05 व 06 में कोरोना मरीज के घर और आस पास सेनेटाइजर का छिड़काव किया गया। मेहसी phc अंर्तगत छिटकहिआँ गांव के वार्ड संख्या 8,9, व10 और नौनिमन गांव में वार्ड 10 व 11 में कोरोना मरीजों के घर और आसपास अग्निशामालय, चकिया के कर्मचारी रणधीर कुमार, सुरेश प्रसाद व नागेश्वर सिंह द्वारा सैनिटाइजेशन किया गया। इसके अतिरिक्त सुगौली थाना अन्तर्गत चैनपुर गांव के वार्ड संख्या 1, 6 व 16 में मो. जहांगीर के द्वारा सैनिटाइजेशन किया गया। जिला प्रशासन आप जिले वासियों से अपील करता है किसी भी अफवाह में ना पड़े, कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 या 06252-242418 पर संपर्क करें। मास्क का उपयोग करें, यथा संभव घर में रहें, दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें, नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं ।

डीपीआरओ मोतिहारी