बंद करे

प्रेस विज्ञप्ति : मोतिहारी दिनांक 22.05.2021

प्रकाशित तिथि : 22/05/2021

प्रेस विज्ञप्ति : मोतिहारी दिनांक 22.05.2021

जिलाधिकारी महोदय ने समाहरणालय स्थित राधा कृष्ण सभागार में कोविड संक्रमित मृत व्यक्ति के परिजनों को मुख्यमंत्री मुख्यमंत्री राहत कोष (आपदा प्रबंधन) से 20 परिजनों को 4-4 लाख का अनुदान वितरित किया गया। यह राशि कोविड संक्रमण से DCHC(हॉस्पिटल) में मृत व्यक्तियों के परिजनों को यह राशि उपलब्ध कराया गया। यह राशि सीधे लाभुक के खाता में स्थानांतरित किया जाएगा। जिलाधिकारी महोदय ने कहा कि राशि एक सप्ताह के अंदर लाभुकों के खाता में चला जाएगा। उक्त वितरण के दौरान अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन, विशेष कार्य पदाधिकारी गोपनीय शाखा, जिला सूचना जनसंपर्क पदाधिकारी सहित अन्य प्रशासनिक पदाधिकारी मौजूद थे।

 

सरकार के निर्देश के आलोक में दैनिक भाता पर आधारित ANM की नियुक्ति हेतु को आयोजित walk-in-interview के माध्यम से तीन माह हेतु का चयन किया गया। कुल 60 पद के विरुद्ध सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में सभी मानकों को ध्यान में रखते हुए 50 अभ्यर्थियों को चयन किया गया। आज जिलाधिकारी महोदय द्वारा सदर अस्पताल स्थित सभा कक्ष में नव चयनित ANM को नियोजन पत्र दिया गया। जिला पदाधिकारी ने कहा कि आप सभी इस कठिन परिस्थितियों में योगदान दे रहे हैं। ANM का रोल बहुत महत्वपूर्ण है अतः ANM के रूप में आपकी भूमिका बेहतर होनी चाहिए । पेशेंट को मोटिवेशन करना आवश्यक है अतः आप अच्छा ANM के रूप में कार्य करेंगे यह मेरी शुभकामनाएं हैं। उन्होंने कहा कि पेशेंट का सेवा करना आपका धर्म है अतः आप ऐसे ANM बनेंगे जिससे आपको अपने आप पर गर्व होगा। उन्होंने कहा कि आप सभी का नियोजन ऐसे वक्त पर हो रहा है जिसमें आपको क्रिटिकल पेशेंट को देखना होगा अतः इस कोरोना संक्रमण में पूरी मानवता के साथ पेशेंट की सेवा करना है। पेशेंट के परिजनों को विश्वास दिलाना है। उन्होंने कहा कि आप सभी को कोरोना काल में अपने दायित्वों का निर्वहन करना है। आज से ही आप लोगों को कार्य मे लग जाना है। सबसे पहले आप लोगों द्वारा गांव में जाकर वैक्सीनेशन का कार्य किया जाना है, पेशेंट को देखना है। उन्होंने कहा कि इसमें से जो अच्छे कार्य करेंगे उन लोगों की अलग सूची तैयार किया जाएगा भविष्य में ऐसी नियुक्ति होती है तो उन्हें प्राथमिकता दी जाएगी। सभी लोग सेवा की भावना से कार्य करें। इस अवसर पर, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सिविल सर्जन एवं अन्य चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

कोरोना संक्रमण को देखते हुए स्वास्थ्य सुविधाओं को सुदृढ़ करने हेतु राज्य सरकार के निर्देश के आलोक में walk-in-interview द्वारा 3 माह के लिए 13 एमबीबीएस डॉक्टरों की नियुक्ति की गई। आज जिलाधिकारी महोदय द्वारा इन सभी डॉक्टरों को नियोजन पत्र दिया गया। उन्होंने कहा कि आपलोगों को करोना संक्रमण पेशेंट का इलाज करना आपकी प्राथमिकता होगी। आप लोगों की पोस्टिंग PHC में की जाएगी ताकि कोरोना संक्रमण में स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर किया जा सके। उन्होंने कहा कि सेवा भाव से पेशेंट का इलाज किया जाना है। यदि आपके द्वारा अच्छा कार्य किया जाता है तो भविष्य में होने वाले नियुक्ति में आप लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी। उक्त मौके पर सिविल सर्जन, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी श्री सुधीर कुमार एवं अन्य चिकित्सा पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

जिला प्रशासन पूर्वी चंपारण द्वारा 22 मई ‘अंतर्राष्ट्रीय जैव विविधता दिवस’ के अवसर पर ई-प्रतियोगिताओं (चित्रकला, कोलाज निर्माण, सेल्फी प्रतियोगिता) का आयोजन किया गया। आयोजित प्रतियोगिता में जिला, राज्य और अन्य राज्यों के प्रतिभागियों के द्वारा सैकड़ों प्रविष्टियां प्राप्त हुई। सभी प्रतियोगिताएं अलग अलग विषय आधारित थी, जिनके आधार पर विजेता प्रतिभागियों का चयन किया गया। चित्रकला में पूजा कुमारी, राजा कुमार, सौरभ कुमार, अनन्या राउत, सजल जैन विजेता रहे। कोलाज निर्माण में आयुष आनंद, इला गुप्ता तथा सेल्फी प्रतियोगिता में पूजा कुमारी, आयुष आनंद और दिव्यांशी गौतम विजेता रहे। विजयी प्रतिभागियों को जिला समाहरणालय स्थित राधाकृष्णन भवन में जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा पौधा और ई-प्रमाणपत्र देकर सम्मानित किया गया। जिलाधिकारी ने प्रतिभागियों और अभिभावकों से पर्यावरण के प्रति समर्पित होने की अपील की। मौके पर सुश्री दीप शिखा, सीनियर डिप्टी कलेक्टर, भीम शर्मा डीपीआरओ,मोतिहारी आदि उपस्थित रहे।

 

मुख्य सचिव, बिहार के द्वारा वीसी के माध्यम से मोतिहारी जिलाधिकारी सहित सभी जिलाधिकारियों के साथ लॉकडाउन के स्थिति के बारे में समीक्षा बैठक की। एवं जानकारी प्राप्त की। सभी जिलाधिकारियों से बारी-बारी बारी से लॉकडाउन की बढ़ाए जाने या छूट देने के संबंध में विचार विमर्श किया गया। तथा सभी जिलाधिकारियों से मंतव्य लिया गया। जिलाधिकारी महोदय द्वारा जिले मे कुछ पाबंदियों के साथ लॉकडाउन बढ़ाने हेतु अनुरोध किया गया तथा कुछ दुकानों को खोलने पर भी जिला पदाधिकारी द्वारा सुझाव दिया गया। उक्त बैठक में जिलाधिकारी के साथ पुलिस अधीक्षक, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

डीपीआरओ मोतिहारी