बंद करे

प्रेस विज्ञप्ति : मोतिहारी दिनांक 29.04.2021

प्रकाशित तिथि : 29/04/2021

प्रेस विज्ञप्ति : मोतिहारी दिनांक 29.04.2021

 

जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक ने देर रात सदर अस्पताल स्थित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर का औचक निरीक्षण किया तथा भर्ती मरीजों से हाल-चाल जाना। उन्होंने मरीज के परिजनों से भी इलाज की सुविधाओं के बारे में भी उनसे बातचीत की। उन्होंने मरीज के परिजनों से कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है यहां पर सभी आवश्यक दवाई एवं ऑक्सीजन की उपलब्धता है। कोविड केयर सेंटर में डॉक्टरों द्वारा नियमित उपचार किया जा रहा है। जिलाधिकारी ने सदर अस्पताल स्थित पुरुष छात्रावास में बन रहे कोविड डेडिकेटेड हेल्थ सेंटर का भी निरीक्षण किया तथा पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कल तक सेंटर चालू हो जाना चाहिए। मरीजों को गर्म पानी के लिया इलेक्ट्रॉनिक केतली की ब्यवस्था किया जाय। सफाई कर्मी की दैनिक मजदूरी पर रखने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया ताकि सेंटर की सफाई सुचारू ढंग से चल सके। जिलाधिकारी महोदय ने शरन नर्सिंग होम का भी निरीक्षण किया तथा वहां पर भर्ती मरीजों का हाल-चाल जाना। जिलाधिकारी ने वीडियो कॉलिंग के द्वारा भर्ती मरीजों से बातचीत की। उन्होंने कहा कि घबराने की कोई बात नहीं है हॉस्पिटल मे पूरी तैयारी है, पर्याप्त मात्रा मे आवश्यक दावा है,। ऑक्सीजन की कमी नहीं है। जिलाधिकारी ने यहां भर्ती नगर निगम मोतिहारी के कार्यापालक पदाधिकारी श्री सुनील कुमार से बातचीत की और उनका हाल-चाल जाना। जिलाधिकारी ने कहा कि आप जल्दी ठीक हो जाएंगे और काम पर लौट आएंगे। निरीक्षण के क्रम मे अपर समाहर्ता, एडीएम आपदा, एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

जिलाधिकारी द्वारा कोरोना महामारी को देखते हुए पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण जिले में मरीजों के बेहतर ईलाज हेतु ऑक्सीजन का बेहतर प्रबंधन एवं वितरण सुनिश्चित कराने के लिए निम्न आवश्यक कदम उठाए गए हैं
1.मेडिकल कॉलेज बेतिया को सर्वोच्च प्राथमिकता के आधार पर गैस सिलेंडर की आपूर्ति की जाए एवं मेडिकल कॉलेज बेतिया के मांग किए जाने पर ऑक्सीजन के आपूर्ति की जिम्मेदारी प्लांट के अधिकारियों एवं अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन की होगी।
2.पूर्वी चंपारण एवं पश्चिमी चंपारण के जिला अस्पतालों, सभी डीसीएचसी एवं सभी सीसीसी एवं डेडीकेटेड कोविड सेंटर में ऑक्सीजन की आपूर्ति निर्बाध रूप से की जाए।
3.अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण, ऑक्सीजन के प्रबंधन हेतु नोडल अधिकारी नियुक्त है। उन्हें सरकार द्वारा प्रतिनियुक्त पदाधिकारी से सतत संपर्क में रहकर ऑक्सीजन के आपूर्ति हेतु लगातार प्रबंधन करने को कहा।
4.पुलिस अधीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि ऑक्सीजन टैंकर बिहार की सीमा के अंदर प्रवेश करने पर बिना रुके सुरक्षा के साथ ऑक्सीजन रिफिलिंग प्लांट तक पहुंच जाए। इस कार्य की जिम्मेदारी पुलिस उपाधीक्षक (रक्षित) पुलिस लाइन मोतिहारी को दिया गया है।
5.सभी अनुमान्य अस्पताल जहां पर कोविड-19 का इलाज प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी/अधीक्षक/बीएचएम के द्वारा किया जा रहा है।वे ऑक्सीजन की उपलब्धता के संबंध में 24 घंटे पूर्व प्रतिवेदन समर्पित करेंगे। और जहां ऑक्सीजन की आपूर्ति अति आवश्यक हो तो अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण मोतिहारी मो.- 9939996212 पर एवं अनुमंडल पदाधिकारी अरेराज मो.- 9507912626 को सूचित करेंगे । किसी भी परिस्थिति में रोगी को इलाज के लिए ऑक्सीजन की कमी नहीं होनी चाहिए।
6.गायत्री गैस एजेंसी के प्रो. बांके बिहारी को निदेश दिया गया है कि ऑक्सीजन की आपूर्ति लगातार हो, यह सुनिश्चित करेंगे। , प्रति 10% गैस की व्यवस्था होने पर अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन को सूचित करेंगे। और किसी प्रकार की समस्या होने पर तुरंत जिलाधिकारी को बतायेंगे।
7. कार्यपालक अभियंता विद्युत को आदेश दिया कि गायत्री गैस एजेंसी हरसिद्धि के आस-पास लाइट की उचित व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे ताकि लाइट की समस्या न हो।
9.अग्निशमन पदाधिकारी मोतिहारी को आदेश दिया है कि गायत्री गैस एजेंसी के परिसर में एक अग्निशामक वाहन की व्यवस्था सुनिश्चित करेंगे।
जिला प्रशासन जिले वासियों के बेहतर स्वस्थ्य सुविधा के लिए तत्पर हैं। जिला प्रशासन लोगों से अपील करता है कि हमेशा मास्क पहने, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, जरूरी होने पर ही घर से बाहर निकले।

 

जिलाधिकारी द्वारा कोरोना संक्रमण को देखते हुए रक्सौल के सीमावर्ती क्षेत्र में आईपीसी और आबादी के घनत्व के मद्देनजर ऑक्सीजन की सुविधाओं के साथ अस्थाई कोरोना सेंटर बनाने का निदेश दिया गया है। इस कोरोना सेंटर में राज्य सरकार द्वारा निर्गत कोरोना ट्रीटमेंट प्रोटोकॉल के अनुसार इलाज किया जाएगा। कोरोना दूसरे लहर में अन्य जगहों पर लगातार बढ़ते कोरोना मामलों को ध्यान में रखते हुए जिलाधिकारी द्वारा भविष्य में किसी संकट की संभावना को टालने के लिए यह निर्णय लिया गया।
1• इस कोरोना सेंटर में सभी आधारभूत सुविधाएं जैसे बिस्तर, बिजली, पानी, साफ-सफाई, सुरक्षा आदि मुहैया कराने की जिम्मेदारी अनुमंडल पदाधिकारी, रक्सौल को सौंपी गई है।
2.कोरोना सेंटर परिसर में कार्यरत सभी पदाधिकारियों, चिकित्सकों और स्वास्थ्यकर्मियों की सुरक्षा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, रक्सौल सुनिश्चित कराएंगे।
3• कोरोना सेंटर में ईलाज एवं चिकित्सकों तथा कर्मियों के वरीय नियंत्री पदाधिकारी के भूमिका में डॉ रंजीत राय जिला यक्ष्मा पदाधिकारी पूर्वी चंपारण को नियुक्त किया गया है। जो आवश्यकतानुसार चिकित्सकों एवं कर्मियों की प्रतिनियुक्ति सुनिश्चित करेंगे।
4• भूमि सुधार उप समाहर्ता रक्सौल कोरोना सेंटर के वरीय प्रभारी पदाधिकारी से समन्वय स्थापित पर पदाधिकारी, चिकित्सक एवं कर्मियों पर नियंत्रण रखेंगे। यदि किसी विभाग के कर्मी के द्वारा कार्य में लापरवाही शिथिलता बढ़ती जाती है तो उसके विरुद्ध अनुशासनात्मक कार्यवाही हेतु प्रस्ताव समर्पित करेंगे।
5• जिला लेखा प्रबंधक, जिला स्वास्थ्य समिति, मोतिहारी इस कोरोना सेंटर में वित्तीय प्रबंधन से संबंधित सभी प्रकार के कार्य स्वास्थ्य विभाग द्वारा निर्गत दिशा-निर्देश के अनुरूप करेंगे साथ ही आधारभूत संरचना की व्यवस्था अनुमंडल पदाधिकारी रक्सौल से समन्वय स्थापित कर करेंगे।
6• अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन पूर्वी चंपारण उपरोक्त आदेश का अनुपालन नहीं होने पर संबंधित पदाधिकारियों कर्मियों के विरुद्ध आपदा प्रबंधन अधिनियम-2005 की धारा- 51-60 एवं एपिडेमिक डिजीज एक्ट की सुसंगत धाराओं के तहत कार्यवाही करने का प्रस्ताव समर्पित करेंगे।
जिला प्रशासन जिलावासियों से अपील करता है मास्क का उपयोग करें, यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं, दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें, नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं तथा कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर पर संपर्क करें।

 

जिलाधिकारी श्री शीर्षत कपिल अशोक द्वारा कोरोना संक्रमण की रोकथाम एवं स्वास्थ्य सुविधाओं को बेहतर करने हेतु लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। आज जिलाधिकारी महोदय ने सदर अस्पताल स्थित कोविड केयर सेंटर पहुंचकर तैयारी का जायजा लिए एवं अधिकारियों के साथ एक आवश्यक बैठक की। बैठक में उन्होंने निर्देश दिया कि सरकार के निर्देशानुसार जल्द से जल्द डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ एवं अन्य स्टाफ की नियोजन की प्रक्रिया को शुरू किया जाय ताकि पारा मेडिकल स्टाफ, डॉक्टर की कमी दूर किया जा सके। जिलाधिकारी महोदय ने डाक्टर रंजीत राय एवं उपविकास अयुक्त को मोतिहारी जिला अंतर्गत सभी प्राइवेट हॉस्पिटल, सरकारी हॉस्पिटल जिसमें कोविड केयर सेंटर संचालित है, की देखरेख हेतु नोडल पदाधिकारी बनाने का निदेश दिया। उन्होंने बायो वेस्ट एजेंसी को नोटिस देने हेतु निर्देशित किया ताकि वह वायोवेस्ट का निस्तारण हो सके। उन्होंने एक क्रय समिति बनाने का निर्देश दिया, क्रय समिति के द्वारा मेडिकल इक्विपमेंट अन्य सामग्री को खरीदा जाए। ,इस क्रय समिति में अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, कोषागार पदाधिकारी, सिविल सर्जन, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, जिला यक्ष्मा पदाधिकारी होंगे। उन्होंने सदर अस्पताल स्थित डेडिकेटेड कोविड हेल्थ सेंटर को सही ढंग से संचालित करने हेतु उपस्थित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए ताकि लोगों को बेहतर सुविधा दिया जा सके और लोग ठीक होकर घर जा सके। बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता आपदा प्रबंधन, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी, सिविल सर्जन एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

 

स्वास्थ्य विभाग,बिहार के प्रधान सचिव द्वारा कोविड-19 महामारी के नियंत्रण हेतु कंटेनमेंट जोन एवं अति संवेदनशील/उच्च जोखिम युक्त समूह के समुचित प्रबंधन के संबंध में आवश्यक निर्देश दिए गए है। निदेश के आलोक मे जिलाधिकारी महोदय द्वारा निम्न आदेश दिए गए हैं।
1.कंटेनमेंट जोन के अंतर्गत सभी निजी/सार्वजनिक प्रतिष्ठान एवं मार्गों को अगले आदेश तक पूर्णतः बंद करने का आदेश दिया गया है। किसी भी व्यक्ति को उस क्षेत्र से ना तो बाहर जाने की इजाजत है ना ही किसी व्यक्ति को क्षेत्र में आने की अनुमति दी जाएगी।
2.कंटेनमेंट जोन के समस्त आवागमन मार्गो को अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष संबंधित मुखिया एवं वार्ड सदस्य के सहयोग से बांस-बल्ला लगाकर पूर्णतः बंद करेंगे। स्वास्थ्य विभाग का वहां पोस्टर/बैनर लगाकर आवागमन को अवरूद्ध करना सुनिश्चित करेंगे। एवं इन मार्गों पर सतत निगरानी रखेगे।
3.कंटेनमेंट जोन में सभी प्रभावित व्यक्तियों को सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी स्वास्थ्य विभाग के मानक प्रावधानों के तहत होम आइसोलेशन के लिए कोविड की दवाओं का किट आशा एवं ए एन एम के माध्यम से उपलब्ध कराएंगे।
4.नियंत्रण कक्ष से प्रतिदिन कोविड प्रभावित व्यक्तियों को उनके स्वास्थ्य के बारे में आवश्यक पूछताछ कर चिकित्सीय सलाह दी जाएगी।
5. स्थापित किए गए कंटेनमेंट जोन में सैनिटाइजेशन/स्प्रे का कार्य प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी एवं मलेरिया निरीक्षक द्वारा सुनिश्चित किया जाएगा।
6.कंटेनमेंट जोन में किसी बाहरी व्यक्ति के आगमन और किसी के पलायन होने पर उसके विरुद्ध भारतीय दंड संहिता की धारा 188, 269, 270 की सुसंगत धाराओं एवं आपदा अधिनियम 2005 तथा एपिडेमिक डिजीज एक्ट 1987 के तहत संबंधित अंचलाधिकारी एवं थानाध्यक्ष द्वारा प्राथमिकी दर्ज करते हुए कड़ी कार्रवाई की जायेगी।
7. स्थापित कंटेनमेंट जोन में प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी, आशा एवं आंगनबाड़ी सेविका के माध्यम से घर-घर सर्वे कर अतिसंवेदनशील समूहों की सैंपलिंग करना सुनिश्चित करेंगे ताकि वैश्विक महामारी पर काबू पाया जा सके
जिलाधिकारी महोदय द्वारा सिविल सर्जन, जिला प्रोग्राम पदाधिकारी(ICDS), सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, कार्यपालक पदाधिकारी, नगर परिषद, नगर निगम, नगर पंचायत पूर्वी चंपारण, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थानाध्यक्ष एवं सभी प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी पूर्वी चंपारण को उपरोक्त आदेश का अक्षरसह पालन कराने का निदेश दिया गया है।

 

कोरोना संक्रमण के बचाव हेतु जिला प्रशासन अनेक कदम उठा रहा है। सरकार के दिशा निर्देश के आलोक में हर एक पंचायतों के प्रत्येक परिवार को छह मास्क निशुल्क वितरण किया जा रहा है। मास्क की खरीदारी जीविका दीदियों से किया जा रहा है। जिससे कि जीविका समूह की आय में वृद्धि भी हो रही है। जीविका दीदियों द्वारा बड़े पैमाने पर डबल लेयर मास्क तैयार किया जा रहा है। अभी तक जीविका समुह से 259271 मास्क जिला प्रशासन द्वारा खरीदा गया है।एक मास्क का दाम 15 रु है। खादी संगठनो से 5000 खरीदा गया है। जिलान्तर्गत ग्रामीण क्षेत्र में सभी परिवारों के बीच प्रति परिवार 6-6 मास्क निःशुल्क वितरण हेतु ग्राम पंचायत के सचिव के द्वारा किया जा रहा है। अभी तक 29330 परिवारों मे 175989 मास्क वितरण किया गया है। वितरण अभी जारी है। जिलाधिकारी महोदय ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देश दिया है कि 5 दिनों मे सभी परिवारों को 6 मास्क वितरण किया जाना सुनिश्चित करें। जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी,द्वारा अपने-अपने क्षेत्रों में मास्क वितरण को सुनिश्चित कराया जा रहा है। जिला प्रशासन सभी जिलेवासियों से अपील करता है कि हमेशा सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें, मास्क का उपयोग करें, भीड़-भाड़ वाली स्थान से बचें।
सतर्क रहें, सुरक्षित रहें एवम अपना तथा अपने परिवार का ख्याल रखें।

 

जिलाधिकारी के निर्देश के आलोक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी , सभी अंचल अधिकारी, सभी थाना प्रभारी, सभी अनुमंडल पदाधिकारी द्वारा अपने अपने क्षेत्र के अंतर्गत सरकार के नई गाइडलाइन का शत प्रतिशत अनुपालन कराया जा रहा है। सभी चौक चौराहों, प्रमुख शहर, स्थानो पर ड्राइव चला कर मास्क चेकिंग, दुकानों को बंद कराना आदि कार्य कराया जा रहा है। सभी प्रखंड मुख्यालयों, नगर पंचायत क्षेत्रों मैं माईकिग के द्वारा लोगों को जागरूक किया जा रहा है तथा सरकार के गाइडलाइन को प्रसारित किया जा रहा है जिससे कि कोरोना संक्रमण की रोका जा सके। तथा सरकार के दिशा निर्देश का अनुपालन कराया जा सके। जिला प्रशासन द्वारा सरकार के द्वारा दिए गए गाइडलाइन का शत-प्रतिशत अनुपालन कराया जा रहा है ताकि इस महामारी में लोगों को बचाया जा सके। जिला प्रशासन जिला वासियों से अनुरोध करता है कि मास्क का हमेशा प्रयोग करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें आवश्यक होने पर हैं घर से बाहर निकला तथा सरकार के नए दिशा निर्देशों का अक्षर से पालन करें।

 

जिलाधिकारी के अगुवाई में जिला प्रशासन पूर्वी चंपारण द्वारा कोरोना दूसरे लहर से निपटने हेतु युद्ध स्तर पर बचाव कार्य किए जा रहे है। इसी कड़ी में टीकाकरण पर विशेष जोर दिया गया है। जिले के सभी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों के अलावा कोविड केयर टीम पंचायत स्तर पर घूम वृद्ध नागरिकों को टीका लगा रही है। आज जिले में 29अप्रैल को 71 स्थानों पर आधिकारिक रूप से टीकाकरण सत्र चलाए गए। जहां कुल 4348को टीकाकरण का पहला डोज और 1328 लोगों को दूसरा डोज दिया गया। टीकाकरण के लाभार्थियों में 29 स्वास्थ्य कर्मी, 46 फ्रंट लाइन वर्कर, 45-60 उम्रसीमा वाले 3133तथा 60 वर्ष से अधिक उम्र वाले 2468 व्यक्तियों को कोविशिल्ड का टिका दिया गया।
जिला प्रशासन का लक्ष्य है अधिक से अधिक जिलेवासियों का टीकाकरण जल्द से जल्द किया जा सके। जिला प्रशासन आप जिलेवासियों से अपील करता है मास्क का उपयोग करें, यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं, दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें, नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं तथा कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर पर संपर्क करें।

 

मोतिहारी जिले में कुल एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या 102 है। जिसमें 60ग्रामीण और 42 शहरी क्षेत्रों में बनाएं गए है। इन कंटेनमेंट जोनों में कु ल एक्टिव केस की संख्या – 367है,। जिसमें 157केस ग्रामीण कंटेनमेंट जोन मे तथा 210 शहरी कंटेनमेंट जोन में है। होम आइसोलेशन मे रहे कोरोना पोजिटिव पेशेंट लगातार ठीक हो रहे हैं। जिसके कारण एक्टिव कंटेनमेंट जोन की संख्या में लगातार कमी हो रही है तथा इसमें एक्टिव केस की संख्या में कमी हो रही है। इन कटेनमेंट जोन में जिला प्रशासन की निगरानी में कोविड – 19 प्रोटोकॉल का पालन किया जा रहा है और चिकित्सा सेवाएं प्रदान की जा रही है। जिलाधिकारी महोदय के आदेशानुसार कन्टेन्मेट जोन में रहने वाले पोजिटिभ पेशेंट का नियमित जाच डॉक्टर के टीम द्वारा किया जा रहा है l कन्टेन्मेन्ट जोन के लोगों का कोरोना टेस्ट एवं मेडिसिन दिया जा रहा है। तथा सैनिटाइजेशन का कार्य किया जा रहा है। जिला प्रशासन आप जिलावासियों से अपील करता है कृपया मास्क का उपयोग करें, यथा संभव घर में रहें, भीड़- भाड़ वाले स्थानों पर ना जाएं, दो व्यक्तियों को बीच दो गज की दूरी बना कर रखें, नियमित अंतराल पर अपने हाथ साबुन से धोएं तथा कोरोना के कोई भी लक्षण दिखने पर तुरंत नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र अथवा जिला कोविड नियंत्रण कक्ष के टॉल फ्री नंबर 1800-3456-624 एवं 06252-242418 पर संपर्क करें।

 

डीपीआरओ मोतिहारी