आज दिनांक 03/01/19 को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी श्री रमण कुमार ने मतदाता जागरूकता केन्द्र का उद्घाटन किया।

प्रकाशित तिथि : 04/01/2019

आज दिनांक 03/01/19 को जिला निर्वाचन पदाधिकारी-सह-जिला पदाधिकारी श्री रमण कुमार ने मतदाता जागरूकता केन्द्र का उद्घाटन किया। इस अवसर पर आयोजित पत्रकार सम्मेलन में उपस्थित प्रिंट/इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से सबंधित मीडिया कर्मियों को संबोधित करते हुए जिला पदाधिकारी ने कहा कि लोक सभा आम निर्वाचन के सुचारू संचालन हेतु कुल तेईश (23) कोषांग का गठन किया गया है एवम् निर्धारित कार्य के अनुसार नियमित अंतराल पर कार्यो की समीक्षा की जा रही है।

आगामी लोक सभा आम निर्वाचन 2019 हेतु कर्मियों के डाटाबेस में प्रविष्टि की जा रही है। संबंधित विभागों द्वारा डाटा उपलब्ध कराया जा रहा है, जिसकी प्रविष्टि आयोग द्वारा उपलब्ध कराए गए सॉफ्टवेयर पर की जा रही है। उन्होंने बताया कि जिला में कुल बारह विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र है, विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों में निर्वाचक की सूची निर्वाचन निबंधन पदाधिकारी द्वारा तैयार की जाती है।

विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण अभियान के अन्तर्गत अर्हता तिथि 01/01/19 के अनुसार कुल 50060 (पचाश हजार साठ) नए आवेदन पत्र प्राप्त हुए है। प्राप्त आवेदन पत्रों के नियमानुकूल जांच पश्चात 18 जनवरी को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन कर दिया जाएगा एवम् 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस का आयोजन सभी मतदान केंद्रों/सभी अनुमंडल एवम् जिला में धूमधाम से किया जाएगा। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर नए मतदाताओं को एपिक प्रदान किया जाएगा।

जिला पदाधिकारी महोदय ने बताया कि उक्त गतिविधि के संबंध में नियमित अंतराल पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों के साथ बैठक आयोजित कर विचार विमर्श किया गया है। स्वस्थ लोकतंत्र के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक मतदान केंद्रों पर मान्यता प्राप्त राजनीतिक दल के द्वारा बीएलए (बूथ स्तर एजेंट) की नियुक्ति की जाए। समय-समय पर आयोजित बैठक में मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों को सभी मतदान केंद्रों पर BLA की नियुक्ति कार्य अविलंब पूर्ण करने का अनुरोध किया गया है। उक्त के आलोक में जिला स्थित कुल 3269 मतदान केंद्रों में से आरजेडी द्वारा अभी तक सर्वाधिक 2754, बीजेपी द्वारा 858 एवम् जेडी(यू) द्वारा 257 BLA की नियुक्ति की गई है।

उन्होंने सभी मान्यता प्राप्त राजनीतिक दलों से सभी मतदान केंद्रों पर अविलंब BLA की नियुक्ति हेतु आवश्यक कार्रवाई का अनुरोध किया,ताकि निर्वाचन आयोग से प्राप्त दिशा निर्देश के आलोक में BLO/BLA की बैठक नियमित अंतराल पर आयोजित की सके।आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में सभी मतदान केंद्रों पर EVM के साथ साथ VVPAT का भी प्रयोग किया जाएगा। VVPAT के माध्यम से मतदाता यह सुनिश्चित कर सकेंगे कि उन्होंने किस दल को मतदान किया है। EVM/VVPAT के प्रति आम नागरिकों में जागरूकता के उद्देश्य से जिला स्थित MJK कन्या इंटर कॉलेज में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, इसके अतिरिक्त समाहरणालय संवर्ग के सभी पदाधिकारियों/कर्मियों एवम् अनुमंडल स्तर पर भी जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

मतदाता जागरूकता के तहत अतिशीघ्र EVM/VVPAT के प्रति आम जनता में जागरूकता के उद्देश्य से वृहद स्तर पर जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इस हेतु कार्य योजना तैयार की जा रही है। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी श्री रमण कुमार ने बताया कि स्वस्थ लोकतंत्र के लिए यह आवश्यक है कि प्रत्येक मतदाता मतदान प्रक्रिया में भाग ले। आम मतदाताओं को आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में सहभागिता सुनिश्चित करने हेतु स्वीप (मतदाता जागरूकता कोषांग) द्वारा विविध प्रकार के कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। इसी के तहत निर्वाचन आयोग से अनुमोदन प्राप्त करने के पश्चात केबीसी विजेता श्री सुशील कुमार जिला स्वीप आइकन के रूप में चयनित किए गए है, जो स्वीप कोषांग से समन्वय स्थापित कर आम मतदाताओं को आगामी लोक सभा निर्वाचन 2019 में मतदान प्रक्रिया में भाग लेने हेतु प्रेरित करने का कार्य करेंगे।

उक्त अवसर पर उप विकाश आयुक्त श्री अखिलेश कुमार सिंह, उप निर्वाचन पदाधिकारी श्री द्वारिका रविदास एवम् जिला जन संपर्क पदाधिकारी आदि भी उपस्थित थे।

मतदाता जागरूकता केंद्र का उद्घाटन.