कैसे पहुंचें

मोतिहारी तक पहुंचने के लिए परिवहन के कई साधन हैं। आप बसों और ट्रेनों के लिए विकल्प चुन सकते हैं और बसों के द्वारा सीधे मोतिहारी शहर में जा सकते हैं।

रेल मार्ग द्वारा

मोतिहारी शहर का अपना एक रेलवे स्टेशन है जिसका नाम बापूधाम मोतिहारी जहाँ से नियमित रेलगाड़ियों सभी प्रमुख स्थलों के लिए चलती हैं । इस प्रकार आप सीधे मोतिहारी तक गाड़ियों के लिए विकल्प चुन सकते हैं, और यह सबसे अच्छा विकल्प है। ट्रेन के किराए बस किराए से भी सस्ता हैं, लेकिन गाड़ियों के माध्यम से यात्रा करने के लिए टिकटों को पहले से बुक कराने की ज़रूरत है । बापूधाम मोतिहारी रेलवे स्टेशन से नियमित रूप से रेलगाड़ियां नई दिल्ली, आनंद विहार, हावड़ा जाती हैं । यात्रा के मूल वर्ग के लिए ट्रेन का किराया 450 रुपये से शुरू होता है।

बापूधाम मोतिहारी – लाइव आगमन / प्रस्थान – रेलवे पूछताछ

अधिक जानकारी हेतु कृपया इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कोरपोरेशन लिमिटेड को अथवा भारतीय रेल से संपर्क करें |

सड़क मार्ग द्वारा

राजधानी पटना से मोतिहारी शहर के लिए बसें सदा उपलब्ध रहती है । पटना शहर मोतिहारी से लगभग 160 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है, और बसों के लिए लगभग 210 से 250 रुपये प्रति ब्यक्ति किराया होगा। यह बसें राज्य सरकार/निजी के तहत चलती हैं ।

कुछ मुख्य स्थान एवं मार्ग जहाँ से मोतिहारी के लिए नियमित बस सेवा उपलब्ध है:

  1. मोतिहारी-मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-पटना-रांची
  2. बोध गया-पटना-मुजफ्फरपुर-मोतिहारी-बीरगंज-काठमांडू
  3. बेतिया-मोतिहारी-मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-पटना
  4. रक्सौल-मोतिहारी-मुजफ्फरपुर-हाजीपुर-पटना
  5. मोतिहारी-गोपालगंज-सिवान-छपरा

हवाई मार्ग द्वारा

मोतिहारी का निकटतम हवाई अड्डा पटना हवाई अड्डा (लोक नायक जयप्रकाश हवाई अड्डा) है। पटना एयरपोर्ट मोतिहारी से लगभग 160 कि०मी० दूर है और पटना एयर पोर्ट से मोतिहारी के लिए अक्सर बस / टैक्सी सेवा उपलब्ध रहती है। पटना हवाई अड्डे से लखनऊ, कोलकाता, चेन्नई, रांची, मुंबई, नई दिल्ली और भोपाल जैसे कई शहरों की दैनिक उड़ानें हैं। निकटतम अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा चौधरी चरण सिंह हवाई अड्डा, लखनऊ है, जो मोतिहारी से लगभग 473 किलोमीटर दूर है। विभिन्न राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्थलों के लिए अक्सर उड़ानें यहां से निकलती हैं।