आधार सेवाएं
भारत की विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) सरकार द्वारा 12 जुलाई 2016 को आधार (वित्तीय और अन्य सब्सिडी, लाभ और सेवाएं लक्षित लक्ष्य) अधिनियम, 2016 (“आधार अधिनियम 2016”) के प्रावधानों के तहत स्थापित एक वैधानिक प्राधिकारी है जो भारत का इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटि) के तहत है ।
निम्नलिखित आधार ऑनलाइन सेवाएं प्रदान की जाती हैं ।
- आधार नामांकन
- आधार विवरण को अद्यतन करना
- आधार संख्या/ई-मेल/मोबाइल नंबर सत्यापित करें ?
- बॉयोमीट्रिक्स को लॉक/अनलॉक करें ?
- आधार कार्ड एवं बैंक खाते को संबद्ध करने की स्थिति की जांच करें
- आधार प्रमाणीकरण हिस्ट्री ?
- वर्चुअल आईडी (वीआईडी) जनरेटर
आधार नंबर पंजीकरण करने के लिए नीचे दिए गए चरण-दर-चरण गाइड का पालन करें:
- सबसे पहले, अपने पास के आधार नामांकन केंद्र का पता लगाएं। इस जिले में सभी 27 ब्लॉक और जिला मुख्यालय, कलेक्ट्रेट, मोतिहारी में आधार नामांकन केंद्र है।
- पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण जैसे सहायक दस्तावेजों को संभाल कर रखें, उदाहरण के लिए, वोटर आईडी कार्ड, राशन कार्ड, पैन कार्ड आदि
- एक आवेदन पत्र प्राप्त करें और सभी आवश्यक विवरण भरें। एक बार जब आप नामांकन केंद्र में आवेदन पत्र और अन्य सहायक दस्तावेज जमा करते हैं, तो आपका बायोमेट्रिक डेटा केंद्र में मौजूद अधिकारी द्वारा लिया जाएगा। इसमें आपके दोनों हाथों की उंगलियों के निशान, आपकी आईरिस और आपकी फोटो शामिल होगी।
- सभी दस्तावेजों और बायोमेट्रिक डेटा की जाँच करने के बाद, आपको अपने नामांकन की एक पावती स्लिप मिलेगी जिसमें 14-अंकीय नामांकन संख्या होगी, जो आपके आवेदन की स्थिति पर जाँच रखने में आपकी मदद करेगी।
- आप अपने आधार कार्ड का ट्रैक रखने के लिए पावती पर्ची में दिए गए उत्सर्जन संख्या और समय का उपयोग कर सकते हैं।
पर जाएँ: https://uidai.gov.in/
शहर : नई दिल्ली | पिन कोड : 110001
ईमेल : help[at]uidai[dot]gov[dot]in